सुपारी खाने के कमाल के फायदे

हमारे समाज में सुपारी का प्रयोग दो तरह से किया जाता है एक पूजा-पाठ में और दूसरा पान व पान मसाले में, लेकिन लोगों में ये धारणा है कि इसके सेवन से उनके स्वास्थ्य को हानी होगी। बहुत कम लोग ही ये जानते हैं कि सुपारी के औषधीय गुणों से भरी है। इसमें प्रोटीन 4.9  प्रतिशत, कार्बोहाइड्रेट 47.2 प्रतिशत, वसा 4.4 प्रतिशत और खनिज द्रव्य एक प्रतिशत होता है। साथ ही इसमें टैनिन, गैलिक एसिड, लिगनिन, एरिकोलिन और एरीकेन जैसे एल्केलायड भी पाए जाते हैं।

सुपारी से होने वाले लाभ

1.डायबिटीज के कारण कई लोगों को बार-बार मुंह सूखने की समस्या होती है। इसलिए ऐसे लोगों को सलाह दी जाती है कि जब भी मुंह सूखे एक सुपारी  का टुकड़ा मुंह में रखें, क्योंकि इसे चबाने से बड़ी मात्रा में सलाइवा निकलता है।

2.सुपारी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे जलाकर उसका पावडर बना रोजाना मंजन के रुप में इस्तेमाल करने से दांतों की सड़न से बचाव किया जा सकता है। इससे आपके दांत भी चमकने लगते हैं।

3.सुपारी का काढ़ा बनाकर घाव पर लगाएं, इसके बारीक चूर्ण को लगाने से भी खून बहना बंद हो जाता है, कुछ ही देर में घाव भरने लगता है।

4.सुपारी के खाने से तंत्रिका तंत्र उत्तेजित होता है। इस पर हुए एक रिसर्च से भी यह बात सामने आई कि इसे चबाने से तनाव महसूस नहीं होता है। जिससे आप डिप्रेशन की बिमारी से बचते हैं।

5.सुपारी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो विषैले पदार्थों और फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे हमारा शरीर रोगों से बचा रहता है।

6.जिन लोगों को स्किजोफ्रेनिया जो कि एक तरह की दिमागी बीमारी है, उनको सुपारी के सेवन की सलाह दी जाती है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि, इस बीमारी में जो रोगी सुपारी का सेवन करते हैं, उनके लक्षणों में सुधार होता है।

7.सुपारी में मौजूद टैनीन नामक तत्व एंजियोटेनसिन हाई ब्लडप्रेशर के कंट्रोल में उपयोगी हैं।

 

Add Comment