ये पत्ते अगर चेहरे पर लगाओगे तो चेहरा ऐसा निखर जायेगा कि खुद आपको विश्वास नहीं होगा

बदलता मौसम, बदलता लाइफस्टाइल और खाने-पीने का स्टाइल हमारे शरीर को कमजोर कर देता है. जिससे हमें बीमारियां भी हो जाती हैं. आमतौर पर देखा गया है कि कई लोगों को दवाएं सूट नहीं करती ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे अनार ही नहीं अनार के पत्ते भी आपके लिए हो सकते हैं लाभदायक। अनार की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होने के साथ ही हमारी त्वचा के लिए रामबाण है। अनार के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ ही त्वचा संबंधित कई समस्याएं भी दूर होती हैं। अनार की पत्तियों में पाए जाने वाले गुण त्वचा में निखार लाते हैं। इसमें ग्रीन टी और संतरे की तुलना में तीन गुना एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। जो सीधा प्रत्यक्ष तौर पर स्किन को फायदा करते हैं।तो आइए बिना समय गंवाये इसके औषधिय गुणों को देख लेते हैं।

चेहरे की झुर्रियों को खत्म करता है-

चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई हों, स्किन ढीली पड़ गई हो या त्वचा में लचीलापन आ गया हो तो अनार की खूब सारी पत्तियां लें. इस पत्तियों को पीसकर एक किलो रस निकालें लें.इस रस में आधा किलो तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं.पकने के बाद जो तेल बचें उस तेल से शरीर की मालिश करें.दिन में दो से तीन बार मालिश करने से त्वचा का ढीलापन, चेहरे की झुर्रियां दूर होंगी.इस तेल की मालिश से मसल्स की वीकनेस भी दूर होगी.

पेट की बीमारियों में लाभदायक

जिनको पीलिया हो, ब्लड की वोमेटिंग होती हो या फिर डायरिया हो वे अनार की ताजी पत्तियां लेकर उसे सुखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को 3 ग्राम छाछ के साथ और रात में पानी के साथ लें.इस पाउडर से पेट और लीवर की बीमारियों में भी आराम मिलता है.

मुंहासों को खत्म करता है –

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान है तो अनार के पत्तों का पेस्ट आपके लिए बेस्ट हैं। इसके अलावा अनार के दानों को पीसकर भी मुंहासों पर लगाया जा सकता है और अनार का जूस पीकर भी मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

Add Comment