अरबी के जुड़े 7 फायदे आपको एक बार तो चौंका देंगे

भारत के अलग-अलग हिस्से में अरबी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. कुछ लोग इसके पत्तों की पकौड़ी बनाकर खाना पसंद करते हैं तो कुछ इसकी सब्जी. कई जगहों पर तो इसे व्रत में फलाहार के रूप में भी खाया जाता है. आसानी से मिल जाने के बावजूद अरबी बहुत अधिक लोकप्रिय सब्जी नहीं है पर इसके फायदे चौंकाने वाले हैं. ये फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं.

अरबी खाने के फायदे:

  1. ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए

अरबी में सोडियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा ये पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम के गुणों से भी भरपूर है जिसके चलते ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. साथ ही ये तनाव दूर रखने में भी मददगार है.

  1. एसिडिटी के लिए फायदेमंद

अगर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्य़ा हो तो अरबी के पत्ते फादेमंद साबित हो सकते है। इसके लिए इसके पत्ते को डंठल के साथ लेकर पानी में उबाल लें। इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। इससे अलावा अरबी भी हमाकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

  1. मधुमेह के रोगियों के लिए भी है बहुत फायदेमंद

अरबी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. अरबी खाने से इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा का संतुलन बना रहता है.

  1. वजन कम करने में सहायक

अरबी भूख को नियंत्रित करने का काम करती है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर्स मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

  1. पाचन क्रिया को बेहतर रखने में

अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है.

  1. दानों के लिए

अगर आपके शरीर में दाने हो गए है। जिसके लिए आपने जाने कितना उपचार कराया, लेकिन आराम नहीं मिला तो एक बार अरबी के पत्ते ट्राई करें। इसके लिए इसके पत्तों को जलाकर इसकी राख को नारियल के तेल में मिलाकर लगाए। आपको खुद ही फायदा नजर आने लगेगा।

  1. कैंसर से बचाव के लिए

अरबी में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं.

 

Add Comment